National Police Commemoration Day 2024| क्यों मनाया जाता है ‘पुलिस स्मृति दिवस’ और क्या है इसका महत्व?

0
National Police Commemoration Day 2024

National Police Commemoration Day 2024: हर साल 21 अक्टूबर को भारत में ‘पुलिस स्मृति दिवस’ (Police Commemoration Day) मनाया जाता है। यह दिन खासतौर पर उन पुलिसकर्मियों को याद करने के लिए मनाया जाता है, जिन्होंने अपने कर्तव्यों का पालन करते हुए अपनी जान का बलिदान दे दिया। भारतीय लोगों के लिए ह दिन विशेष महत्व रखता है, क्योंकि यह दिन साल 1959 में घटी लद्दाख घटना की याद दिलाता है, जिसमें चीनी सैनिकों द्वारा घात लगाकर किए गए हमले में दस भारतीय पुलिस अधिकारी मारे गए थे।

मालूम हो कि यह दिन (National Police Commemoration Day 2024) कानून प्रवर्तन पेशेवरों के साहस, प्रतिबद्धता और निस्वार्थता का सम्मान करता है, जो जनता की रक्षा करने और कानून के शासन को बनाए रखने के लिए बिना रुके काम करते हैं। इस दिन देश और लोगों की रक्षा के लिए जान का बलिदान देने वाले लोगों को सम्मानित करने और समाज के लिए उनकी सेवाओं को मान्यता देने के लिए पूरे देश में कई समारोह आयोजित किए जाते हैं।

National Police Commemoration Day 2024
National Police Commemoration Day 2024

क्या है इस दिन का इतिहास?

आपको बता दें कि ‘पुलिस स्मृति दिवस’ (National Police Commemoration Day 2024) मनाने की शुरूआत 21 अक्टूबर, 1959 को हुई थी, जब लद्दाख में एक दुखद घटना घटी थी। इस दिन भारत-तिब्बत सीमा के पास केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) के 20 भारतीय पुलिस अधिकारियों के एक गश्ती दल पर चीनी सैनिकों ने घात लगाकर हमला किया था। इस झड़प में दस भारतीय पुलिसकर्मी मारे गए, जबकि सात अन्य को बंदी बना लिया गया।

ये भी पढ़ें: Huawei Nova Flip Launch, Price, Specifications, Review,

यह घटना हमारे देश के उन बहादुर सैनिकों को चिन्हित करती है, जिन्होंने कठोर और मुश्किल परिस्थिति में भी देश की रक्षा की। उनकी स्मृति का सम्मान करने और उनकी बहादुरी को पहचानने के लिए, पुलिस स्मृति दिवस की स्थापना की गई। इस दिन पूरा देश शहीद अधिकारियों को श्रद्धांजलि देता है और देश की रक्षा में पुलिस कर्मियों द्वारा किए गए बलिदान को याद करता है।

National Police Commemoration Day 2024
National Police Commemoration Day 2024

क्या है इस दिन का महत्व?

21 अक्टूबर को पुलिस स्मृति दिवस के रूप में मनाया जाता है, क्योंकि साल 1959 में इस दिन लद्दाख में चीनी सैनिकों द्वारा किए गए घातक हमले के दौरान दस भारतीय पुलिसकर्मियों ने अपने प्राणों की आहुति दी थी। ऐसे में इस दिन अपने प्राणों की फिक्र किए बिना बहादुरी और निस्वार्थ सेवा के लिए आखिरी दम तक लड़ने वाले उन शहीद जवानों को याद किया जाता है।

ये भी पढ़ें: Samsung Galaxy S24 FE 5G Review In Hindi| भारत में लॉन्च हुआ सैमसंग का नया स्मार्टफोन, देखें फीचर्स और कीमत

इसके साथ हीं यह दिन (National Police Commemoration Day 2024) राष्ट्रभर के लोगों को पुलिसकर्मियों के योगदान और उनके महत्व की भी याद दिलाता है। हर साल इस दिन, राष्ट्र इन शहीद नायकों को सम्मानित करने के लिए एक साथ आता है, जो शांति और सुरक्षा को बनाए रखने के लिए दिन रात अपना सबकुछ न्योछावर कर देते हैं।

National Police Commemoration Day 2024
National Police Commemoration Day 2024

क्यों जरुरी है ‘पुलिस स्मृति दिवस’?

पुलिस अधिकारियों द्वारा किए गए बलिदान को पहचानना लोगों के लिए बेहद जरुरी है। यह दिन लोगों को याद दिलाता है कि हर बाहरी बुराई से सामना करने के लिए उनसे पहले हमारे देश के बहादुर जवान खड़े रहते हैं। यह दिन कानून प्रवर्तन कर्मियों के साहस और बलिदान को उजागर करता है, जो सार्वजनिक सुरक्षा बनाए रखने, नागरिकों की रक्षा करने और कानून को बनाए रखने के लिए प्रतिदिन अपनी जान जोखिम में डालते हैं।

हमारे देश के जवानों के बलिदान बलिदान का सम्मान करने से लोगों में सम्मान और कृतज्ञता की भावना बढ़ती है। यह दिन लोगों को उन खतरों से अवगत कराता है, जिनका सामना पुलिस अधिकारी करते हैं। यह लोगों को पुलिसकर्मियों द्वारा अपराधियों से भिड़ने से लेकर आपात स्थितियों से निपटने तक, और ड्यूटी के दौरान उनके द्वारा उठाए जाने वाले भारी बोझ की याद दिलाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *