Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojna| क्या है PMGKY योजना और कैसे उठा सकते हैं इसका लाभ?

2
Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojna

Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojna 2024: भारत सरकार द्वारा गरीबों के कल्याण के लिए केंद्र सरकार द्वारा कई योजनाएं चलाई गई हैं, जो जिनका लक्ष्य मुख्य तौर पर गरीबों को राहत देने का है। ऐसी हीं एक योजना है ‘प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना’ (Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojna, PMGKY)। इस योजना के तहत गरीब वर्ग के लोगों को मिल रहे राशन के साथ 5 किलो अन्य राशन भी दिया जाता है।

इस योजना में पात्र गृहस्थी राशन कार्ड के प्रत्येक सदस्य को 5 किलो गेहूं या चावल मुफ्त देने की व्यवस्था है और क्योंकि ये योजना केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई है। ऐसे में इसका लाभ देशभर के हर राज्य के लोग उठा सकते हैं। गरीबों को मुक्त राशन उपलब्ध कराने के लिए शुरू की गई इस योजना को इसी साल 5 साल के लिए बढ़ा दिया गया है, जिसके बाद अब Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojna साल 2029 तक जारी रहेगा।

Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojna
Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojna

क्या है ‘प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना’? (What Is Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojna?)

आपको बता दें कि ‘प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना’ (Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojna) केंद्र सरकार द्वारा गरीबों के लिए शुरू की गई एक स्कीम है, जिसे साल 2020 में शुरू किया गया था। जब पूरी दुनिया में कोरोना महामारी का दौर चल रहा था, उस समय भारत में गरीबों की दशा और भी दयनीय हो गई थी। ऐसे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस योजना का आवाह्न किया था। इस योजना के तहत राशन कार्ड धारकों को 5 किलो अनाज मुफ्त में दिया जाता है, जिसका लाभ देशभर के 80 करोड़ अधिक गरीब लोगों को मिल रहा है।

ये भी पढ़ें: Google Gemini AI Chatbot: लाइव इवेंट में गूगल का चैटबॉट हुआ फ्लॉप, Google को किया शर्मिंदा…सोशल मीडिया पर जमकर हुई ट्रोलिंग

इस योजना का मुख्य उद्देश्य देशभर में गरीब लोगों को 5 किलो मुफ्त राशन उपलब्ध करवाना है। यह योजना पूरे भारत मे लागू है। शुरूआत में इसे साल 2024 तक के लिए चलाया गया था। हालांकि इसी साल मोदी सरकार 3.0 के पहले बजट के तहत वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस योजना को 5 साल तक बढ़ाए जाने की घोषण की थी।

Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojna
Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojna

कैसे और कौन ले सकता है इस योजना का लाभ?

गौरतलब है कि ये योजना केंद्र सरकार की है इसलिए किसी भी राज्य के लोग इस योजना (Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojna) का फायदा उठा सकते हैं। हालांकि गरीबी रेखा से नीचे के परिवारों को इस योजना के लाभों के लिए पात्र माना जाता है। इस योजना के तहत मुफ्त अनाज लेने के लिए आपके पास सिर्फ राशन कार्ड होना चाहिए।

हालांकि अगर आपके पास राशन कार्ड नहीं भी है, तो भी आप अपने आधार कार्ड से मुफ्त राशन ले सकते हैं। ‘प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना’ (Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojna) के तहत गरीबों के मुफ्त राशन वितरन के लिए देशभर में सरकारी राशन की दुकानें संचालित की गई है। इन दुकानों पर अलग-अलग राशन कार्ड के तहत अलग-अलग मात्रा में राशन दिया जाता है।

ये भी पढ़ें: Vivo V40 Launch In India, Price, Specifications, Review, Features, Offers,

  • अगर किसी महिला के पति की मृत्यु हो गई है, तो वो ‘प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना’ के लिए पात्र है।
  • अगर किसी व्यक्ति को कोई लाइलाज बीमारी है, तो वो भी ‘प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना’ के लिए पात्र माने जाएंगे।
  • इसके अलावा विकलांग व्यक्ति भी प्रधानमंत्री की इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।
  • वहीं भारत देश के 60 साल से अधिक आयु के व्यक्ति भी PMGKY योजना के लिए पात्र माने जाएंगे।
Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojna
Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojna

कैसे करें ‘प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना’ के लिए आवेदन?

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ‘प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना’ (Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojna) के लिए आवेदन प्रक्रिया सिर्फ ऑफलाइन मोड से ही है। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन मान्य नही है।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत 5 किलो मुफ्त राशन सरकार के द्वारा दिया जाता है, ताकि गरीब घर के बच्चों को पौष्टिक आहार मिले और उन्हें कुपोषण से बचाया जा सके। इस योजना के लाभार्थियों के परिवार को भोजन के लिए खर्चा नही करना पड़ता है। ऐसे में मुफ्त में अनाज पाकर वो अपने घर का गुजर-बसर कर सकते हैं।

2 thoughts on “Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojna| क्या है PMGKY योजना और कैसे उठा सकते हैं इसका लाभ?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *