National Engineers Day 2024 Theme| जानें 15 सितंबर को क्यों मनाया जाता है ‘राष्ट्रीय इंजीनियर दिवस’, क्या है इसका इतिहास और महत्व

0
National Engineers Day 2024 Theme

National Engineers Day 2024 Theme: हर साल 15 सितंबर को हमारे देश में ‘राष्ट्रीय इंजीनियर दिवस’ या फिर ‘राष्ट्रीय अभियंता दिवस’ (National Engineers Day) मनाया जाता है। यह दिन भारत के पहले और महान इंजीनियर सर एम विश्वेश्वरैया (M. Visvesvaraya) की जयंती के उपलक्ष्य में सेलिब्रेट किया जाता है, जो भारत रत्न और ब्रिटिश नाइटहुड पुरस्कार से सम्मानित किए जा चुके हैं। सर एम विश्वेश्वरैया का पूरा नाम मोक्षगुंडम विश्वेश्वरैया है, जो भारत देश के पहले इंजीनियर थे।

गौरतलब है कि किसी भी देश के निर्माण कार्य में इंजीनियर्स का अहम योगदान होता है, चाहे वो इमारत हो या फिर मशीनें। ऐसे में ‘राष्ट्रीय इंजीनियर दिवस’ (National Engineers Day 2024 Theme) हमें इंजीनियर्स के योगदान को याद दिलाता है और उनका सम्मान करने का एक सुनहरा अवसर प्रदान करता है। ऐसे में आइए जानते हैं कि आखिर एम. विश्वेश्वरैया कौन थे और इस दिन को मनाने का महत्व और इतिहास क्या है –

National Engineers Day 2024 Theme
National Engineers Day 2024 Theme

कौन थे सर एम. विश्वेश्वरैया?

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सर एम. विश्वेश्वरैया भारत के महानतम इंजीनियर्स में से एक थे। उनका जन्म कर्नाटक के मैसूर जिले के एक छोटे से गांव चिक्काबल्लापुर में 15 सितंबर 1861 को हुआ था। उन्होंने अपने इंजीनियरिंग में अपने कौशल और शिक्षा के बदौलत सिर्फ भारत ही नहीं, बल्कि पूरी दुनिया को अपनी इंजीनियरिंग प्रतिभा का लोहा मनवाया। साथ हीं वो लाखों युवाओं की प्रेरणा बने और आज भी हैं।

ये भी पढ़ें : iPhone 16 Series Launched In India| भारत में लॉन्च हुआ Apple का बहुप्रतिक्षित आईफोन 16 सीरीज, देखें स्पेसिफिकेशंस और कीमत

सर एम. विश्वेश्वरैया ने कृष्णा राज सागर बांध जैसी विशाल सिंचाई परियोजनाओं का निर्माण करके भारत के कृषि क्षेत्र को नई ऊंचाइयां दी थीं। इसके अलावा भी उन्होंने जल विद्युत उत्पादन से लेकर शहरों के नियोजन और शहरी विकास में भी अहम भूमिका निभाई थी। उनके योगदानों को गिन पाना आसान नहीं है। यही कारण है कि उनके असाधारण योगदान को सम्मानित करने के लिए उन्हें देश के सबसे बड़े पुरस्कार भारत रत्न से स्ममानित किया गया है।

National Engineers Day 2024 Theme
National Engineers Day 2024 Theme

क्यों मनाया जाता है ‘राष्ट्रीय इंजीनियर्स डे’?

बता दें कि ‘राष्ट्रीय इंजीनियर्स डे’ (National Engineers Day 2024 Theme) महज एक दिन नहीं बल्कि इंजीनियर्स के योगदान को सम्मान देने और उनके लिए हीं समर्पित एक अवसर है। इस दिन देश भर में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है, जिनमें देश के महान इंजीनियर्स को सम्मानित किया जाता है और पुरस्कार दिया जाता है।

ये भी पढ़ें : Salaar: Part 2 – Shouryanga Parvam| बॉक्सऑफिस पर 1200 करोड़ का आंकड़ा क्रॉस करने को तैयार हो रही है ‘सलार: पार्ट 2’, देखें पूरी डिटेल्स

सर एम. विश्वेश्वरैया ने एक बार कहा था, ‘एक इंजीनियर का काम सिर्फ मशीनें बनाना नहीं है, बल्कि एक बेहतर समाज का निर्माण करना है।’ ऐसे में ‘राष्ट्रीय इंजीनियर्स डे’ युवाओं को इंजीनियरिंग के क्षेत्र में करियर बनाने के लिए प्रेरित करता है और इंजीनियरों के योगदान को पहचानने में लोगों की मदद करता है।

National Engineers Day 2024 Theme
National Engineers Day 2024 Theme

National Engineers Day 2024 Theme

हर साल ‘राष्ट्रीय इंजीनियर्स डे’ एक अलग थीम के साथ मनाया जाता है। ऐसे में इस साल के लिए ‘राष्ट्रीय इंजीनियर्स डे’ की थीम है, “एक सतत दुनिया के लिए इंजीनियरिंग समाधान” (Engineering solutions for a sustainable world) है। वहीं साल 2023 के लिए इस दिन को ‘सतत भविष्य के लिए इंजीनियरिंग’ (Engineering for a Sustainable Future) की थीम के साथ सेलिब्रेट किया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *