International Talk Like A Pirate Day 2024 Theme| क्या है ‘अंतर्राष्ट्रीय समुद्री डाकू दिवस’ और क्या है इसका महत्व

0
International Talk Like A Pirate Day 2024 Theme

International Talk Like A Pirate Day 2024 Theme: आप सभी ने बचपन में अपने बड़ों से समुद्री डाकुओं की कहानियां जरुर सुनी होंगी, जो आंख पर पट्टी बांध, लंबे बिखरे बाल, बड़ी सी दाढ़ी और अजीबोगरीब कपड़े पहने अपनी बड़ी – बड़ी जहाजोंं में खजाने की खोज पर निकलते थे और यात्रियों से सामान लूटते थे। रहस्य, जोश और साहस से भरी इन कहानियों पर कई फिल्में भी बनी हैं।

ये सब एक समय पर सच हुआ करता था, लेकिन आज के समय में समुद्री डाकू सिर्फ कहानियों में रह गए हैं। हालांकि इसके बावजूद दुनियाभर में कई लोग समुद्री डाकू और उनकी रहस्यमयी दुनिया को काफी पसंद करते हैं, जिसमें बच्चों से लेकर बड़े तक शामिल हैं। तो ऐसे हीं लोगों के लिए हर साल 19 सितंबर को दुनियाभर में ‘अंतर्राष्ट्रीय समुद्री डाकू दिवस’ (International Talk Like A Pirate Day) मनाया जाता है। तो आइए जानते हैं इसके इतिहास, महत्व और थीम के बारे में –

International Talk Like A Pirate Day 2024 Theme
International Talk Like A Pirate Day 2024 Theme

ये भी पढ़ें : Salaar: Part 2 – Shouryanga Parvam| बॉक्सऑफिस पर 1200 करोड़ का आंकड़ा क्रॉस करने को तैयार हो रही है ‘सलार: पार्ट 2’, देखें पूरी डिटेल्स

कैसे हुई शुरूआत? (International Talk Like A Pirate Day History)

आपको बता दें कि International Talk Like A Pirate Day की शुरूआत बड़े हीं अनोखे अंदाज में हुई थी। ये दो दोस्तों की मस्ती और मजाक से हुई थी, जिनका नाम है – जॉन बाउर और मार्क समर्स। दोनों दोस्त समुद्री डाकुओं और उनकी कहानियों से बेहद प्रभावित थे, जिसकी वजह से दोनों ने साल 1955 में एक दिन रैकेट बॉल खेलने के दौरान दोनों ने समुद्री डाकुओं की संस्कृति का जश्न मनाने का फैसला लिया।

हालांकि जॉन और मार्क के सामने परेशानी थी, इसे ग्लोबल स्तर तक पहुंचाने की। ऐसे में इसके लिए उन्होंने मेरिकी सिंडिकेटेड हास्य स्तंभकार डेव बैरी से मदद मांगी। डेव ने भी इसके महत्व को समझा और जॉन और मार्क का पूरा साथ देने का फैसला किया। इसके लिए उन्होंने एक पत्र लिखकर पाइरेट डे (International Talk Like A Pirate Day 2024 Theme) को बढ़ावा देने ​की गुजारिश की। डेव ने पाइरेट डे को सेलिब्रेट करने के लिए अपने कॉलम में इस दिन को खास रूप में मनाने और छुट्टी घोषित करने का आग्रह किया।

International Talk Like A Pirate Day 2024 Theme
International Talk Like A Pirate Day 2024 Theme

इब इतना सब करने के बाद बारी थी International Talk Like A Pirate Day को सेलिब्रेट करने के लिए एक खास दिन चुनने की। तो मार्क समर्स ने इसे आसान बना दिया। दरअसल, मार्क की पूर्व पत्नी का जन्मदिन 19 सितंबर को आता था, तो ऐसे में उन्होंने इसी दिन को International Talk Like A Pirate Day के रुप में सेलिब्रेट करने के लिए चुना और यहीं से शुरू हुई थी ‘अंतर्राष्ट्रीय समुद्री दिवस’ को मनाने की कहानी।

ये भी पढ़ें : iPhone 16 Series Launched In India| भारत में लॉन्च हुआ Apple का बहुप्रतिक्षित आईफोन 16 सीरीज, देखें स्पेसिफिकेशंस और कीमत

महत्व (International Talk Like A Pirate Day Importance)

आज बढ़ती आधुनिकता और टीवी मोबाइल की दुनिया में बच्चों से लेकर बड़े तक कहानियों से दूर होते जा रहे हैं। ऐसे में International Talk Like A Pirate Day इस चीज को सेलिब्रेट करने के लिए एक अच्छा अवसर प्रदान करता है। इसके जरिए लोगों को एक बार फिर समुद्री डाकुओं की याद दिलाई जा सकती है और एक साथ मिलकर पूरी एकता के साथ सेलिब्रेट भी किया जा सकता है।

International Talk Like A Pirate Day 2024 Theme
International Talk Like A Pirate Day 2024 Theme

सेलिब्रेशन (International Talk Like A Pirate Day Activities)

International Talk Like A Pirate Day के दिन आप समुद्री डाकुओं की तरह तैयार होकर उनकी तरह हीं अपने बच्चों को भी तैयार कर सकते हैं और उनकी रहस्यमयी कहानियां सुना सकते हैं। इसी के साथ आप पाइरेट थीम पर एक पार्टी भी अरेंज कर सकते हैं, जिसमें बच्चे समुद्री डाकुओं की तरह कई तरह के खेल खेल सकते हैं। वहीं इस दिन आप अपने बच्चों के लिए समुद्री डाकू और उनकी कहानियों से जुड़ी कई किताबें या कॉमिक खरीद सकते हैं। इसके अलावा इस दिन आप अपने पूरे परिवार के साथ समुद्री डाकुओं से जुडी फिल्में देखने भी जा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *