International Coffee Day 2024 Theme| जानें क्यों और कब मनाया जाता है ‘अंतर्राष्ट्रीय कॉफी दिवस’, क्या है इसका इतिहास और महत्व

0
International Coffee Day 2024 Theme

International Coffee Day 2024 Theme: देश हो चाहे विदेश आज के समय में हर इंसान के दिन की शुरूआत कॉफी के बिना अधूरी ही हैं। दुनियाभर में आज भारदौड़ भरे जीवन से परेशान लोग कॉफी की एक चुसकी से हीं अपनी सारी थकान दूर करते हैं। पूरी दुनिया में लाखों नहीं बल्कि करोड़ों कॉफी लवर्स होंगे। उनके इसी जूनून को देखते हुए हर साल 1 अक्टूबर को दुनियाभर में ‘अंतर्राष्ट्रीय कॉफी दिवस’ (International Coffee Day) मनाया जाता है।

ये  दिन उन सभी लोगों को समर्पित हैं, जो कॉफी के प्रेमी है और साथ ही जो कॉफी के व्यवसाय से जुड़े हैं। इस दिन को सेलिब्रेट करने का एक कारण कॉफी (International Coffee Day 2024 Theme) के व्यापार को हर दुनिया में बढ़ावा देना भी है। ऐसे में आइए इस आर्टिकल में जानते हैं इस खास दिन के इतिहास, महत्व और थीम के बारे में –

International Coffee Day 2024 Theme
International Coffee Day 2024 Theme

इतिहास (International Coffee Day History)

आपको बता दें कि ‘इंटरनेशनल कॉफी ऑर्गेनाइजेशन’ की स्थापना साल 1963 में लंदन में हुई थी। इसके बाद ‘इंटरनेशनल कॉफी ऑर्गेनाइजेशन’ द्वारा हीं साल 2015 में इटली के मिलान में पहला ‘अंतर्राष्ट्रीय कॉफी दिवस’ आयोजित किया गया था और तभी से हर साल 1 अक्टूबर को दुनियाभर में ‘अंतर्राष्ट्रीय कॉफी दिवस’ (International Coffee Day 2024 Theme) के रूप में किया जाता है। इस दिन का उद्देश्य ग्लोबल स्तर पर कॉफी के व्यापार को बढ़ावा देना और साथ हीं कॉफी प्रेमियों को इसके महत्व की याद दिलाना है।

ये भी पढ़ें: Huawei Nova Flip Launch, Price, Specifications, Review,

भारत में कॉफी का उत्पाद

आपको बता दें कि भारत में भी कॉफी (International Coffee Day 2024 Theme) काफी ज्यादा लोकप्रिय है। यहां तक की कॉफी के उत्पाद के मामले में भारत 6ठा सबसे बड़ा देश हैं। इतना हीं नहीं बल्कि भारत की कॉफी की गुणवत्ता विश्वभर में सबसे बेस्ट मानी जाती है। सिर्फ देश हीं नहीं बल्कि कई विदेशी लोग भी भारतीय कॉफी का स्वाद बेहद पसंद करते हैं।

International Coffee Day 2024 Theme

महत्व

कॉफी (International Coffee Day 2024 Theme) के एक नहीं बल्कि कई फायदे होते हैं।

ये भी पढ़ें: Google Pixel 9 Launch, Price, Specifications, Review In Hindi, Variants,

  • कई टेस्ट में यह साबित हो चुका है कि कॉफी का सेवन करने से बॉडी में फैट कम करती है।
  • साथ ही कॉफी पीने से आंत के स्वास्थ्य में सुधार होता हैं।
  • बता दें कि कॉफी में पाए जाने वाले एंटी ऑक्सीडेंट सूजन में भी राहत प्रदान करते हैं, जो कई बीमारियों को फैलने से रोकते हैं।
  • कई परिक्षणों में साबित हो चुका है कि कॉफी में पाए जाने वाले एंटी ऑक्सीडेंट गुण हमारे शरीर में मुक्त कणों से लड़ते हैं और साथ हीं उन्हें हानिरहित रसायनों में बदल देते हैं।
  • इसके साथ हीं ये भी जान लें कि कॉफी पीना हार्ट के लिए भी बेहद लाभदायक होता है। माना गया है कि रोजाना एक कप काफी का सेवन हार्ट संबंधी समस्याओं के जोखिम को कम करने में मदद कर सकती है।
  • इसके अलावा भी उन लोगों के लिए रामबाण साबित हो सकती है, जो डायबिटीज की बिमारी से ग्रस्त है। रोज एक कप कॉफी पीने से टाइप 2 डायबिटीज के प्रसार को कम किया जा सकता है।
International Coffee Day 2024 Theme
International Coffee Day 2024 Theme

International Coffee Day 2024 Theme

आपको बता दें कि हर साल ‘अंतर्राष्ट्रीय कॉफी दिवस’ एक अलग विषय या थीम के साथ मनाया जाता है, जिसका उद्देश्य कुछ खास होता है। ऐसे में साल 2024 के लिए इस खास दिन का थीम है, “कॉफ़ी के समृद्ध इतिहास, सांस्कृतिक महत्व, और विविध स्वादों का जश्न मनाना” (Celebrating coffee’s rich history, cultural significance, and diverse flavors)।

आपको बता दें कि इस खास दिन पर कॉफ़ी से जुड़े कई तरह के पेय और व्यंजन बनाए और खाए जाते हैं, जैसे कि कैपुचीनो, अमेरिकनो, कॉफ़ी ट्रफ़ल्स, और अखरोट का केक। वहीं इस दिन कॉफी के जरिए वैश्विक संस्कृति और इसे बनाने वालों के जीवन पर पड़े प्रभाव पर भी विचार किया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *