Bajaj Freedom 125 CNG Bike| लॉन्च हुई दुनिया की पहली सीएनजी बाइक, देती है 330km की रेंज

2
Bajaj Freedom 125 CNG Bike

Bajaj Freedom 125 CNG Bike: भारतीय मार्केट में Bajaj कंपनी ने आखिरकार टू व्हीलर मार्केट में अजूबा कर दिखाया है। दरअसल, कंपनी ने दुनिया की पहली CNG बाइक (Bajaj Freedom 125 CNG Bike) को लॉन्च कर दिया है, जिसका नाम है Bajaj Freedom 125। पेट्रोल और डीजल की कीमतों से परेशान लोगों के लिए ये बाइक वरदान की तरह बनकर आई है, जो किफायती कीमत में अब काफी दमदार रेंज प्रदान करेगी।

आकर्षक लुक, अच्छे फीचर्स, धांसू सेफ्टी और 330 किलोमीटर तक की रेंज वाली इस CNG बाइक ने लॉन्च के साथ ही लोगों पर अपना जादू चलाना शुरू कर दिया है। खास बात तो यह है कि इस कमाल की बाइक की कीमत भी काफी किफायती रखी गई है, जिसकी वजह से हर वर्ग के लोगों तक इसे पहुंचाया जा सके और सभी आसानी से इसे खरीद सकें। ऐसे में ये बाइक टू व्हीलर मार्केट का पूरा नक्शा ही बदलने वाली है। तो आइए जान लेते हैं इसकी खासियत और फीचर्स के बारे में –

फीचर्स (Bajaj Freedom 125 CNG Bike Features)

सभी लोग आज के समय में कम से कम कीमत वाली बाइक्स में सबसे आधुनिक फीचर्स की तलाश में रहते हैं। ऐसे में Bajaj Freedom 125 CNG Bike इस मामले में लोगों की उम्मीदों पर पूरी तरह से खड़ी उतरने वाली है, क्योंकि इसमें आपको सुविधा के लिए फर्स्ट इन क्लास लिंक मोनोशॉक सस्पेंशन, कॉम्बी ब्रेकिंग सिस्टम, डिजिटल स्पीडोमीटर, डिजिटल ट्रिपमीटर, डिजिटल ओडोमीटर, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी से लैस रिवर्स एलसीडी कंसोल, रिवर्स फुल LCD इंस्ट्रूमेंट पैनल, LED हेडलाइट, LED टेललाइट और USB चार्जिंग पोर्ट, स्विच ऑन द गो फीचर, 7 डुअल टोन कलर ऑप्शन जैसे कई और भी आधुनिक और एडवांस फीचर्स देखने को मिल जाते हैं।

ये भी पढ़ें: भारत में लॉन्च हुई BMW i7 EV, चार्जिंग टाइम महज 50 मिनट और रेंज 625km, देखें कीमत

11 सेफ्टी क्रैश टेस्ट में है पास (Bajaj Freedom 125 CNG Bike Safety Crash Test)

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि Bajaj Freedom 125 CNG Bike एक या दो नहीं बल्कि कुल 11 सेफ्टी टेस्ट से होकर गुजरी है। दरअसल, कंपनी ने 1.5 टन के ऑब्जेक्ट से इस बाइक को 60kmph की रफ्तार पर टकराकर इसका क्रैश टेस्ट किया। इस दौरान सामने आया कि सीएनजी टैंक को कोई नुकसान नहीं पहुंचा। इसके अलावा प्रेशर गॉज भी ओरिजनल हालत में मिला, जिससे पता चलता है कि टक्कर होने से सीएनजी लीक नहीं हुई।

इसके अलावा भी इस बाइक को ट्रक रनओवर टेस्ट से गुजारा गया। इस दौरान इसके ऊपर से 10 टन वजनी ट्रक को गुजार दिया गया, जिसके बाद ट्रक ने पहियों ने सीएनजी बाइक को कुचला, लेकिन सीएनजी टैंक पर कोई स्क्रैच या डेंट नहीं आया। इससे ये बात साफ होती है कि Bajaj Freedom 125 CNG Bike सेफ्टी के मामले में भी किसी से कम नहीं है।

Bajaj Freedom 125 CNG Bike

इंजन और माइलेज (Bajaj Freedom 125 CNG Bike Engine & Mileage)

अब जाहिर है कि लोग किसी भी बाइक को उसके लुक या उसकी सुविधाओं को देखकर ही नहीं लेते, बल्कि एक बाइक का परफॉर्मेंस भी बहुत मायने रखता है। ऐसे में Bajaj Freedom 125 CNG Bike में 124.58 cc के 4 स्ट्रोक, एयर कूल्ड इंजन का इस्तेमाल किया गया है, जो 8000 rpm पर 9.5 PS की पावर और 5000 rpm पर 9.7 Nm का टॉर्क पैदा करता है। बता दें कि ये बाइक एक बार फुल टैंक किए जाने पर क्लेमड 330 किलोमीटर तक की रेंज देती है।

ये भी पढ़ें: भारत में लॉन्च हुआ Samsung Galaxy M35 5G, कीमत 20 हजार से शुरू, देखें सभी स्पेसिफिकेशंस

टैंक कैपेसिटी (Bajaj Freedom 125 CNG Bike Tank Capacity)

बता दें कि Bajaj Freedom 125 CNG Bike में 2 लीटर पेट्रोल टैंक के साथ ही सीट के नीचे 2 किलोग्राम क्षमता वाला सीएनजी टैंक भी दिया गया है। कंपनी का दावा है कि इस बाइक की रेंज 330 किलोमीटर की है, जिसमें दोनों ही टैंक फुल किए जाने पर 130 किलोमीटर (पेट्रोल) + 200 किलोमीटर (सीएनजी) का योगदान रहता है।

Bajaj Freedom 125 CNG Bike

कीमत (Bajaj Freedom 125 CNG Bike Price)

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भारतीय मार्केट में Bajaj Freedom 125 CNG Bike को तीन वेरिएंट्स में लॉन्च किया गया है, जिसकी कीमतें भी अलग-अलग हैं। भारत में इसकी कीमत 95,000 रुपये से शुरू होकर 1,10,000 रुपये तक जाती है।

VariantsPrice (In Rs.)
Bajaj Freedom 125 NG04 DrumRs. 95,000
Bajaj Freedom 125 NG04 Drum LEDRs. 1.05 Lakh
Bajaj Freedom 125 NG04 Disk LEDRs. 1.10 Lakh

बुकिंग और डिलिवरी (Bajaj Freedom 125 CNG Bike Booking & Delivery)

Bajaj Freedom 125 की बुकिंग सभी राज्यों में शुरू की जा चुकी है। हालांकि सबसे पहले गुजरात और महाराष्ट्र में इसकी डिलीवरी शुरू होगी। इसके बाद बाकी राज्यों में अगली तिमाही, यानी अक्टूबर से डिलीवरी शुरू होगी।

2 thoughts on “Bajaj Freedom 125 CNG Bike| लॉन्च हुई दुनिया की पहली सीएनजी बाइक, देती है 330km की रेंज

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *