International Day Of Peace 2024 Theme| जानें क्या है ‘विश्व शांति दिवस’, क्या है इसका इतिहास, महत्व और थीम

0
International Day Of Peace 2024 Theme

International Day Of Peace 2024 Theme: हर साल 21 सितंबर को दुनियाभर में ‘अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस’ (International Day Of Peace) मनाया जाता है। इस दिन का खास उद्देश्य पूरी पृथ्वी पर शांति और अहिंसा स्थापित करना है। इस दिन सफेद कबूतरों को खुले आसमान में उड़ाकर शांति का संदेश दिया जाता है।

UN का भी कहना है कि शांति (International Day Of Peace 2024 Theme) केवल संघर्ष की अनुपस्थिति नहीं है, बल्कि एक सकारात्मक और गतिशील प्रक्रिया भी है जिसके लिए सक्रिय और भागीदारी की भूमिका की आवश्यकता होती है। यह दिन शांति एकजुटता और सद्भाव की एक स्थायी दुनिया की स्थापना के लिए एक साथ रहने और कार्य करने के महत्व को उजागर करता है। ऐसे में आइए जानते हैं इस खास दिन इतिहास, महत्व और थीम के बारे में –

International Day Of Peace 2024 Theme
International Day Of Peace 2024 Theme

ये भी पढ़ें : Salaar: Part 2 – Shouryanga Parvam| बॉक्सऑफिस पर 1200 करोड़ का आंकड़ा क्रॉस करने को तैयार हो रही है ‘सलार: पार्ट 2’, देखें पूरी डिटेल्स

इतिहास (International Day Of Peace History)

आपको बता दें कि साल 1982 में सबसे पहले ‘विश्व शांति दिवस’ (International Day Of Peace 2024 Theme) को मनाने की शुरुआत हुई थी। तभी से साल 2001 तक इसे हर साल सितम्बर महीने के तीसरे मंगलवार को मनाया जाने लगा। हालांकि साल 2002 में यूएन ने इसे 21 सितम्बर का मनाने की घोषणा की। इन दिन को पहली बार संयुक्त राष्ट्र द्वारा सफेद कबूतरों को खुले आसमान में उड़ाकर शांति का संदेश दिया गया था और तब से इस दिन को ऐसे ही सेलिब्रेट किया जाता है।

बता दें कि पूरी दुनिया में शांति कायम करना ही संयुक्त राष्ट्र का मुख्य लक्ष्य है। संयुक्त राष्ट्र चार्टर में भी विश्व के देशों के देशों के बीच युद्ध को रोकने और शांति बनाए रखने के उद्धेश्य की बात पर ध्यान दिया गया है। ऐसे में अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस पूरी दुनियाभर में एकता और शांति बनाए रखने के लिए हर साल 21 सितंबर को मनाया जाता है।

International Day Of Peace 2024 Theme
International Day Of Peace 2024 Theme

महत्व (International Day Of Peace Importance)

‘अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस’ (International Day Of Peace 2024 Theme) शांति, समझौता और लोगों, समुदायों और देशों को शांतिपूर्ण और हिंसा-मुक्त दुनिया बनाने के लिए समर्थन देने के उद्देश्य के लिए केंद्रित है। इस दिन सभी देशों के बीच होने वाले आपसी टकराव को रोकने के लिए कई अभियान चलाए जाते हैं और सोशल मीडिया और अन्य कई तरीकों से लोगों के एकता और शांति के साथ रहने के लिए प्रेरित किया जाता है।

ये भी पढ़ें : iPhone 16 Series Launched In India| भारत में लॉन्च हुआ Apple का बहुप्रतिक्षित आईफोन 16 सीरीज, देखें स्पेसिफिकेशंस और कीमत

सेलिब्रेशन (International Day Of Peace Activities)

  • ‘अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस’ के दिन आप विश्वव्यापी शांति को बढ़ावा देने पर केंद्रित सेमिनार, शैक्षिक कार्यक्रम, सम्मेलनों का आयोजन कर सकते हैं और उनमें भाग ले सकते हैं।
  • इसके अलावा संयुक्त राष्ट्र द्वारा भी इस दिन वैश्विक स्तर पर शांति फैलाने के लिए कई बेहतरीन कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है, जिसमें सफेद कबूतर उड़ाकर लोग शांति का संदेश पहुंचाते हैं।
  • इस दिन शांति का संदेश अन्य लोगों तक पहुंचाने के लिए आप कई मार्च या स्कूल कार्यक्रम में भाग ले सकते हैं।
  • विश्व स्तर पर शांति का संदेश देने के लिए आप सोशल मीडिया हैंडल्स का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
International Day Of Peace 2024 Theme

International Day Of Peace 2024 Theme

बता दें कि हर साल 21 सितंबर को ‘अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस’ (International Day Of Peace 2024 Theme) एक अलग थीम के साथ मनाया जाता है। ऐसे में साल 2024 के लिए संयुक्त राष्ट्र ने इस दिन को “शांति की संस्कृति का विकास” (Cultivating a Culture of Peace) की थीम के साथ मनाने का फैसला किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *