Shree Krishna Janmashtami 2024| 26 या 27, किस दिन है श्रीकृष्ण जनमाष्टमी, जानें समय और महूर्त की सही जानकारी

1
Shree Krishna Janmashtami 2024

Shree Krishna Janmashtami 2024 Date And Timing: हर साल की तरह एक बार फिर भगवान श्रीकृष्ण का जन्मदिन यानी कृष्ण जन्माष्टमी एक बार फिर देशभर में खुशियों का प्रतीक बनकर आने वाला है। हालांकि लोगों के बीच इस बार श्रीकृष्ण जन्माष्टमी की तिथि को लेकर थोड़ी कंफ्यूजन है। दरअसल, कुछ लोगों का कहना है कि कृष्ण जन्माष्टमी इस साल 26 अगस्त को है, तो वहीं दूसरी तरफ कुछ लोग इसे 27 अगस्त को होने का दावा कर रहे हैं।

हालांकि सवाल ये है कि आखिरकार इस साल भगवान श्रीकृष्ण (Shree Krishna Janmashtami 2024) का जन्मदिन मनाने की सही तिथि और समय क्या है। ऐसे में आज हम इस आर्टिकल में आपको कृष्ण भगवान के जन्मदिन की सही तिथि, समय और पूजा के महुर्त के बारे में बताने वाले हैं। इसके साथ हीं इस आर्टिकल में आप भगवान श्रीकृष्ण की पूजा विधी के बारे में भी जान सकते हैं। तो आइए जानते हैं श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के बारे में सारी डिटेल्स –

Shree Krishna Janmashtami 2024
Shree Krishna Janmashtami 2024

Shree Krishna Janmashtami 2024

हिंदू पंचांग के अनुसार, हर साल भद्रपद मास के कृष्ण पक्ष के अष्टमी तिथि को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी मनाई जाती है। पौराणिक कथाओं में कहा गया है कि भगवान श्रीकृष्ण का जन्म भादो मास की अष्टमी तिथि को रोहिणी नक्षत्र में आधी रात को हुआ था। ऐसे में इस मौके पर हीं हर साल देशभर के लोग भगवान श्रीकृष्ण की पूजा अर्चना करते हैं और धूम-धाम से भगवान श्रीकृष्ण का जन्मदिन मनाते हैं। वहीं इस दिन लोग पूजा अर्चना के साथ व्रत भी करते हैं।

ये भी पढ़ें: Mahindra Thar 5 Door Launch In India, Price, Features, Engine, Safety Features, Review

Shree Krishna Janmashtami 2024 Date And Timing

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस साल श्रीकृष्ण जन्माष्टमी की तिथि 26 अगस्त सुबह 3 बजकर 39 मिनट से शुरू हो रही है। वहीं ये इस तिथि की समाप्ति 27 अगस्त को सुबह 02 बजकर 19 मिनट तक बताया जा रहा है। ऐसे में इस तिथि के अनुसार इस साल श्री कृष्ण जन्माष्टमी का पर्व 26 अगस्त, सोमवार को देशभर में मनाया जाएगा। हालांकि बांके बिहारी मंदिर वृंदावन में इस साल श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का पर्व 27 अगस्त, मंगलवार को मनाया जाएगा।

Shree Krishna Janmashtami 2024
Shree Krishna Janmashtami 2024

Shree Krishna Janmashtami 2024 रोहिणी नक्षत्र का समय

इसके साथ हीं ये भी जान लें कि Shree Krishna Janmashtami 2024 के लिए रोहिणी नक्षत्र 26 अगस्त, सोमवार को दोपहर 3 बजकर 55 मिनट से शुरू हो रहा है। वहीं रोहिणी नक्षत्र की समाप्ति का समय 27 अगस्त, मंगलवार को दोपहर 03 बजकर 38 मिनट पर होगी।

ये भी पढ़ें: Google Pixel 9 Launch, Price, Specifications, Review In Hindi, Variants,

Shree Krishna Janmashtami 2024 Pooja Mahurat

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के दिन देशभर में लोग पूजा में लीन रहते हैं और अपनी-अपनी आस्था के अनुसार भगवान कृष्ण की अर्चना करते हैं। ऐसे में इस साल 26 अगस्त, सोमवार को भगवान कृष्ण की पूजा का शुभ महुर्त दोपहर 12 बजे से लेकर 27 अगस्त की सुबह 12 बजकर 44 मिनट तक है।

वहीं इस दिन देशभर में लाखों लोग व्रत रखते हैं। ऐसे में उनके लिए बता दें कि कृष्ण जन्माष्टमी के दिन व्रत के पारण का समय 27 अगस्त मंगलवार को दोपहर 03 बजकर 38 मिनट के बाद किया जाएगा।

Shree Krishna Janmashtami 2024
Shree Krishna Janmashtami 2024

भगवान श्रीकृष्ण मूल मंत्र

हरे कृष्ण हरे कृष्ण कृष्ण कृष्ण हरे हरे।

हरे राम हरे राम राम राम हरे हरे।।

Note: इस आर्टिकल में बताए गए उपाय/लाभ/सलाह और कथन केवल सामान्य सूचना के लिए हैं। हम इस आर्टिकल में लिखी गई बातों का समर्थन नहीं करते। इस आर्टिकल में दी गई जानकारी विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/ से ली गई है और आपसे अनुरोध है कि अंतिम सत्य अथवा दावों के लिए अपने विवेक का उपयोग करें। हम किसी भी प्रकार के अंधविश्वास का समर्थन नहीं करते और आपसे भी इससे बचकर रहने का अनुरोध करते हैं।

1 thought on “Shree Krishna Janmashtami 2024| 26 या 27, किस दिन है श्रीकृष्ण जनमाष्टमी, जानें समय और महूर्त की सही जानकारी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *