International Youth Day Theme 2024| जानें क्यों मनाया जाता है युवाओं के लिए ये अंतर्राष्ट्रीय दिन और इसका महत्व

3
International Youth Day Theme 2024

International Youth Day Theme 2024: किसी भी देश की सबसे बड़ी ताकत होते हैं उस देश के युवा…जिनपर पूरे देश का भविष्य टिका होता है। किसी भी देश के विकास में युवाओं का योगदान अत्यंत महत्वपूर्ण है। हालांकि विकसित देश हो या विकासशील…सफल भविष्य के लिए युवाओं को मानसिक और सामाजिक जैसी कई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में युवाओं को इन चुनौतियों के बारे में जागरुक करने और उनके सम्मान के लिए विश्व भर में एक दिन निर्धारित किया गया है।

इसे कहा जाता है ‘अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस’ (International Youth Day) जो हर साल विश्वभर में 12 अगस्त को मनाया जाता है। युवाओं को उनके सामने आने वाली मुश्किल चुनौतियों के बारे में जागरूक करने, देश के सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक मुद्दों पर उनकी भागीदारी बढ़ाने और उनकी क्षमता का सम्मान करने के लिए पूरे विश्वभर में ये दिवस मनाया जाता है। ऐसे में आइए युवाओं के लिए समर्पित इस खास दिन के इतिहास और महत्व के बारे में जानते हैं –

International Youth Day Theme 2024
International Youth Day Theme 2024

इतिहास (International Youth Day History)

आपको बता दें कि ‘अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस’ (International Youth Day Theme 2024) को दुनियाभर में पहली बार साल 1999 में मनाया गया था, जब संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) ने लिस्बन में युवाओं के लिए जिम्मेदार मंत्रियों के विश्व सम्मेलन द्वारा की गई सिफारिश को स्वीकार करते हुए एक प्रस्ताव पारित किया था। इससे पहले संयुक्त राष्ट्र महासभा, संयुक्त राष्ट्र इकोनॉमिक और सोशल कॉउन्सिल ने 1965 और 1975 के बीच भागीदारी, विकास और शांति पर ध्यान केंद्रित करते हुए युवाओं पर एक अंतरराष्ट्रीय नीति पर जोर दिया था।

ये भी पढ़ें: Independence Day 2024 Theme| 200 सालों की गुलामी के बाद भारत की आजादी का महापर्व

हालांकि साल 1999 में, संयुक्त राष्ट्र ने हर साल 12 अगस्त को अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस मनाने का निर्णय लिया था। इस दिन का उद्देश्य युवाओं को समाज में सक्रिय रूप से भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करना और उनके सामने आने वाली चुनौतियों पर ध्यान केंद्रित करना है।

International Youth Day Theme 2024

महत्व (International Youth Day Importance)

  • अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस (International Youth Day Theme 2024), युवाओं के गुणों और पूरे विश्व के विकास के लिए उनकी क्षमता का सम्मान करने के लिए एक मंच प्रदान करता है।
  • युवाओं के लिए इस खास दिन का एक उद्देश्य युवा लोगों के सामने आने वाली चुनौतियों और मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाने का भी है।
  • यह दिवस सरकारों, संगठनों, समुदायों और व्यक्तियों को एक साथ आने के लिए एक मंच प्रदान करता है, जहां सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक प्रक्रियाओं में युवाओं के सक्रिय भागीदारी को बढ़ावा देने का अवसर मिलता है।
  • इसके साथ हीं अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस युवाओं को अपनी राय व्यक्त करने और उन पर कार्रवाई करने का एक सुनहरा अवसर भी प्रदान करता है।
  • इसके अलावा खास तौर पर यह दिन युवाओं के सामने आने वाली चुनौतियों को भी स्वीकार करता है और मुद्दों को खत्म करने के प्रयासों पर ध्यान केंद्रित करता है।

ये भी पढ़ें: Sadbhavana Diwas 2024 Theme| जानें क्यों मनाया जाता है सद्भावना दिवस और क्या है इसका महत्व

क्यों जरुरी है International Youth Day?

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि International Youth Day का मुख्य उद्देश्य दुनिया भर में युवाओं द्वारा अनुभव की जाने वाली कठिनाइयों पर केंद्रित है। इसका खास अर्थ उन युवाओं को अवसर प्रदान करने का है, जो गरीबी भूख और आर्थिक तंगी के कारण अपना भविष्य की तरफ देख नहीं पाते हैं। ऐसे में विश्व स्तर पर अभी से कुछ खास कदम उठाने की जरूरत है, जो ऐसे युवाओं (International Youth Day Theme 2024) के भविष्य को सुरक्षित करने की तरफ केंद्रित हो ताकि वे सभी होनहार बन सकें।

International Youth Day Theme 2024

ये भी पढ़ें: World Photography Day 2024 Theme| जानें कब मनाया जाता है ये खास दिन और कैसे ली गई दुनिया की पहली तस्वीर

बेरोजगारी को दूर करना है बेहद जरुरी

गौरतलब है कि भले ही दुनियाभर में आधुनिककरण बढ़ रहा है, लेकिन इसके साथ ही बेरोजगारी का दर भी तेजी से बढ़ रहा है। विश्व स्तर पर बेरोजगार आबादी का 33% युवा हैं, जो एक चिंता का विषय है। ऐसे में युवाओं के इस बेरोजगारी वाली स्थिति को चुनौती देने और उस तरह का सशक्तिकरण प्रदान करने के लिए युवाओं (International Youth Day Theme 2024) को हरित कौशल और नौकरियों तक पहुंच के साथ-साथ औपचारिक निर्णय लेने वाले स्थानों में प्रतिनिधित्व की आवश्यकता है, ताकि हमारे जीवन और हमारे साझा जीवन पर शक्ति और प्रभाव का उपयोग किया जा सके।

3 thoughts on “International Youth Day Theme 2024| जानें क्यों मनाया जाता है युवाओं के लिए ये अंतर्राष्ट्रीय दिन और इसका महत्व

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *