International Friendship Day 2024 Theme| जानें कब और कैसे हुई अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस मनाने की शुरुआत

1

International Friendship Day 2024 Theme: दोस्ती…ये सिर्फ एक शब्द नहीं बल्कि इस भावना है, जो 2 या अधिक लोगों को एक अटूट बंधन में जोड़ता है। ऐसे में दोस्ती के इस खास रिश्ते को एक दिन पूरे दुनियाभर में सेलिब्रेट किया जाता है, जिसे नाम दिया गया है अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस (International Friendship Day)। दुनियाभर में अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस (International Friendship Day 2024 Theme) 30 जुलाई को मनाया जाता है।

माता-पिता और परिवार के साथ आपका रिश्ता जन्म के साथ जुड़ जाता है। हालांकि दोस्ती एकमात्र ऐसा रिश्ता है, जिसे लोग अपनी पसंद और मर्जी से बना सकते हैं। दोस्ती एक ऐसा रिश्ता है, जो 2 या अधिक लोगों को आपस में जोड़ता है और उनके जीवन में खुशियों का संचार करता है। ऐसे में आइए आज जानते हैं इस खास दिन के महत्व के बारे में –

International Friendship Day 2024 Theme
International Friendship Day 2024 Theme

कब मनाया गया पहली बार? (International Friendship Day 2024 Theme)

अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस की शुरुआत लगभग सौ साल पहले हुई थी। मूल रूप से इस महान दिन को 1919 में हॉलमार्क द्वारा स्थापित किया गया था। उस समय पर इसका उद्देश्य लोगों को आपस में जोड़ना था। इसकी शुरूआत लोगों के बीच एक-दूसरे को कार्ड भेजकर अपनी दोस्ती का जश्न मनाने के साथ हुआ था। हालांकि 1940 तक ये पूरी तरह से समाप्त हो गया। इसके बाद साल 1958 में पैराग्वे में ‘अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस’ (International Friendship Day 2024 Theme) को पहली बार ‘अंतर्राष्ट्रीय मैत्री दिवस’ के रूप में मनाया गया था।

International Friendship Day 2024 Theme

कब हुई शुरूआत? (History Of International Friendship Day)

बता दें कि आधिकारिक तौर पर अंतराष्ट्रीय मित्रता दिवस (International Friendship Day) को मनाने की शुरुआत साल 2011 से हुई थी। संयुक्त राष्ट्र ने दोस्ती और उसके महत्व को मजबूत बनाने के उद्देश्य से इस दिन को बढ़ावा दिया था। अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस (International Friendship Day 2024 Theme) की घोषणा के अनुसार, लोगों को शिक्षा और सार्वजनिक जागरूकता बढ़ाने वाली गतिविधियों सहित अपने स्थानीय, राष्ट्रीय और क्षेत्रीय समुदायों की संस्कृति और अन्य उपयुक्त परिस्थितियों या रीति-रिवाजों के अनुसार उचित तरीके से इस दिन को मनाने के लिए आमंत्रित किया जाता है।

क्या है महत्व? (What Is Importance Of International Friendship Day)

मित्रता लोगों के जीवन के लिए काफी महत्वपूर्ण है, जो इस प्रकार हैं –

  • दोस्ती से लोगों के बीच का संबंध मजबूत और जिन लोगों से आप प्यार करते हैं उनके साथ अच्छा समय साझा करना और बुरे समय में उनकी मदद करने के लिए बढ़ावा देना दोस्ती या मित्रता (International Friendship Day 2024 Theme) का सबसे महत्वपूर्ण लाभ है।
  • दोस्त परिवार के अलावा इंसान के सबसे करीबी होते हैं, जिनके साथ सुख दुख बांटा जा सकता है। 

ये भी पढ़ें: International Friendship Day Quotes In Hindi| अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस पर अपने दोस्तों को ऐसे दें शुभकामनाएं

International Friendship Day 2024 Theme
International Friendship Day 2024 Theme

दोस्तों के साथ कैसे मनाएं? (How To Celebrate International Friendship Day)

आप अगर अपने दोस्तों के साथ अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस (International Friendship Day 2024 Theme) को मनाना चाहते हैं, तो इसके लिए आप इस दिन की शुरूआत दोस्तों को कुछ स्पेशल मैसेज भेजते हुए कर सकते हैं। वहीं इस दिन अपने दोस्तों को सरप्राइज देकर भी आप उन्हें खुश कर सकते हैं। आप उनके लिए कुछ खास कर सकते हैं। उन्हें उनके पसंदीदा स्थान पर ले जा सकते हैं या फिर उनके लिए एक पार्टी आयोजन भी कर सकते हैं। इसके अलावा आप अपने दोस्तों के साथ क्वालिटी टाइम बिता सकते हैं या फिर उनके साथ मूवी प्लान कर सकते हैं।

दोस्ती की कुछ कहानियां

दोस्ती का ये सिलसिला कहने को तो कलयुग में मान्यता प्राप्त बनी है, लेकिन देवताओं ने सतयुग में भी दोस्ती के कई प्रमाण दिए हैं। चाहे वो श्रीराम और हनुमान की दोस्ती हो…श्री कृष्ण और सुदामा की….या श्री कृष्ण और गोपियों की। महाभारत में श्रीकृष्ण और अर्जुन की दोस्ती भी मित्रता एक प्रमुख उदाहरण है।

1 thought on “International Friendship Day 2024 Theme| जानें कब और कैसे हुई अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस मनाने की शुरुआत

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *